Not known Factual Statements About चेहरे की चमक बढ़ाने के उपाय

Wiki Article



छाछ में ढेर सारा लैक्टिक एसिड होता है जो हमारी त्वचा के लिए बेहद अच्छा होता है। इसकी मदद से हमारी त्वचा चमकदार रहती है और यह हमारी त्वचा को क्लीन्ज़ करने में भी हमारी मदद करती है। इसी के साथ छाछ एक बेहद अच्छी टोनर का भी काम करती है। छाछ की मदद से आप अपने चेहरे से टैन, एक्ने के धब्बे, डार्क स्पॉट्स, इत्यादि को भी हटा सकते हैं। छाछ यह सब करते हुए आपकी त्वचा को नमीयुक्त रखते हुए ब्राइट भी करती है जिस से आपकी त्वचा की उम्र भी तेज़ी से नहीं बढ़ती।

अब इसे पूरे चेहरे पर गोलाकार गति में लगाएं।

इन सभी सामग्रियों को एक कटोरे में मिलाएं।

जिसमें पित्त की अधिकता है, उस त्वचा में लाल चकत्ते, मुंहासे, जल्दी-जल्दी सनबर्न होने की संभावना रहती है। यह बहुत ही संवेदनशील और मुलायम होती है, तथा हल्कापन और गरमाहट लिए होती है।

पहले खीरे को छील लें और फिर उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काटने के बाद मिक्सर में डालकर जूस बना लें।

और पढ़ें: मसूर की दाल से चेहरे को गोरा कैसे करे

स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले कारण निम्नलिखित हैं। जैसे:

विटामिन ‘ए’ त्वचा कोशिकाओं का पुनर्निमाण करता है। विटामिन ‘ए’ फलों और सब्जियों में भरपूर मात्रा have a peek at this web-site में होता है।

त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय में शामिल है शहद और हल्दी

चेहरे की चमक लाने, और चेहरे पर पड़ी झुर्रियों को हटाने के लिए अरंडी के तैल (कैस्ट्रोल ऑयल) से अपने चेहरे की नियमित रूप से मालिश करें।

यदि त्वचा में कसाव रहेगा तो, चेहरा झुर्रियों से बचा रहेगा और आप जवान दिखेंगे.

फ्री रेडिकल्स या टोक्सिंस के जमाव के कारण त्वचा की रक्त प्रणाली प्रभावित होती है.

विटामिन ई से भरपूर आलमंड सूर्य की तेज रोशनी से त्वचा को जो नुकसान पहुंचता है, उसको रोकने या बचाने में सहायता करता है। रात भर भिगोकर रखने के बाद बादाम का सेवन करने से त्वचा को बहुत फायदा मिलता है। अगर आप त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय करना चाहते हैं, तो बादाम का सेवन रोजाना करें। 

पहले सभी सामग्रियों को एक साथ मिला लें। एक साफ चम्मच लें और पेस्ट को तब तक चलाते रहें जब तक पेस्ट पतले से गाढ़ा न हो जाए।

Report this wiki page