The जॉगिंग करने का सही तरीका Diaries

Wiki Article



शैम्पू का इस्तेमाल करके बालों को हल्के हाथ से साफ़ करें। बाल से अंडे की जर्दी की बदबू हटाने के लिए आपको अपने बाल दो- तीन बार साफ़ करने पड़ सकते हैं।

Quick Life Hindi supplies material of basic character that's created for informational applications only. The information will not be intended to be considered a substitute for Specialist medical tips, diagnosis, or procedure.

जॉगिंग या रनिंग क्या ज्यादा फायदेमंद है?

जॉगिंग करने से रक्त प्रवाह बढ़ता है और आपकी त्वचा की कोशिकाओं को पोषण मिलता है। आपका खून शरीर में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को ले जाता है। इससे त्वचा को ऑक्सीजन की बेहतर आपूर्ति होती है और स्किन ग्लोइंग बनती है।

(और पढ़े – ट्रेडमिल एक्सरसाइज करने के तरीके और फायदे…)

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।

त्वचा को ज्यादा ऑक्सीजन और बेहतर ब्लड फ्लो मिले, जॉगिंग इसमें भी मदद करती है

और पढ़ें : घर पर ही कर सकते हैं जुंबा डांस, बस इन चीजों का ध्यान रखें

१०. जॉगिंग करने से आपके शरीर का इम्यून सिस्टम बहुत ज्यादा मजबूत हो जाता है जो कि आपको अलग अलग बीमारियों से क्षमता को बढ़ाता है

इन छोटी-छोटी पॉइंट्स को ध्यान में रखें और जॉगिंग पर जाएं। अगर आप जॉगिंग से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो फिटनेस एक्सपर्ट से समझना बेहतर होगा। अगर जॉगिंग के वक्त आपको चोट लग जाती है और तेज ब्लीडिंग होती है, तो डॉक्टर के पास जल्द से जल्द जाएं।

यदि आप मौसम और पर्यावरण के कारण बाहर सड़क पर जॉगिंग करना नहीं चाहते हैं, तो ट्रेडमिल आपके लिए बेहतरीन विकल्प है। ट्रेडमिल हर जिम में आसानी से उपलब्ध होता है। ट्रेडमिल में पहले से प्रोग्राम सेट किए जा सकते हैं, जिसके कारण आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। आप अपनी गति और क्षमता के हिसाब से अपना लक्ष्य सेट कर सकते हैं। ज्यादा तेज गति का चयन न करें, इससे आप गिर कर घायल हो सकते हैं।

घरेलू उपयों के माध्यम से वायरल बुखार से पाए छुटकार, इस तरह...

बिलकुल कमलेश जी यदि आपको सुबह टाइम नहीं मिलता है तो आप शामको भी जॉगिंग कर सकते हो इससे भी आपका फायदा ही होगा.

हम कुछ आसान और ज़रूरी बातों का ध्यान रखकर अपने बालों से रूसी दूर भगा सकते हैं, बस ज़रूरत है कुछ खास बातों और चीजों here का ध्यान रखने की।

Report this wiki page